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Questions Covered in This PDF:
1. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए |
(A) अंकुर माध्यमिक स्तर पर गणित का एक छात्र है जिसे शुरू में परिमेय और अपरिमेय संख्याओं के
बीच अंतर समझने में कठिनाई हो रही थी। भिन्नों और दशमलव विस्तारों की प्रभावी व्याख्या के माध्यम से, उसकी बहन रिया ने उनके बीच के अंतर को सफलतापूर्वक स्पष्ट किया। रिया द्वारा उपयोग की जाने वाली संभावित विधि का वर्णन करें और फिर इसे निम्नलिखित संख्याओं को परिमय या अपरिमेय के रूप में वर्गीकृत करने के लिए प्रयोग करें:
(B) (i) प्राकृत संख्या और 2 के बीच कितनी परिमेय संख्याएँ और अपरिमेय संख्याएँ आती हैं?
(ii) 'n' ऐसी प्राकृत संख्या / संख्याएं हैं, जिसके लिए √n का मान, 1 से 2 के मध्य स्थित है। n के कितने मान संभव हैं?n के ऐसे प्रत्येक मान के लिए, वास्तविक संख्या रेखा पर √n को निरूपित कीजिये जो उपरोक्त प्रतिबंध को संतुष्ट करते हो।
2. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर दीजिए ।
(A) जिस बहुभुज की भुजाओ की लंबाई तथा कोण बराबर हों, उसे समबहुभुज कहते हैं। यह पाया गया है कि n भुजाओं वाले समबहुभुज के आंतरिक कोण की गणना निम्न प्रकार की जा सकती है: आंतरिक कोण = (12) x 180°
(i) सबसे सरल समबहुभुज का नाम बताइए और उसके आंतरिक कोण का मान लिखिए।
(ii) सिद्ध करें कि एक षट्भुज के (आंतरिक) कोणों का योग 720° है .
(B) एक क्रियाकलाप कीजिये जिसके चरण नीचे दिए गए हैं और उसके बाद आने वाले प्रश्नों के उत्तर दें:
• जैसा कि नीचे दिखाया गया है, लकड़ी के बोर्ड या किसी सतह पर तीन कील / आलपिन A, B और C लगाएं।
• BC की लंबाई के बराबर धागे का एक टुकड़ा लें और (AB + AC) लंबाई के बराबर धागे का एक और टुकड़ा लें। दोनों धागों की लंबाई की तुलना करें।
(i) यदि BC के अनुरूप लंबाई x और (AB + AC) के अनुरूप लंबाई = निम्नलिखित में से कौन सा सही है?
(ii) उपरोक्त क्रियाकलाप से अपनी सीख के आधार पर बताएं कि निम्नलिखित तीन स्थितियों में से किस स्थिति में दिए गए भुजाओं के माप से त्रिभुज का निर्माण संभव है:
3. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर दीजिए ।
(A) (i) अंत: खंड प्रमेय के कथन का वर्णन कीजिये |
(ii) एक लकड़ी की सीढ़ी में समानांतर पायदान (PA, QB और RC) हैं जैसा कि चित्र में दिखाया गया है।
(B) यदि ABC एक समबाहु त्रिभुज है और AD माध्यिका है। सिद्ध कीजिए कि 3AB2 = 4AD".
4. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर दीजिए ।
(A) (i) यदि 31752 के अभाज्य गुणनखंड में अभाज्य गुणनखंडों के घातांकों का योग a है और 21168 के अभाज्य गुणनखंडन में अभाज्य गुणनखंडों के घातांकों का गुणनफल b है। ab का मान प्राप्त कीजिये।
(ii) अमन और नेहा द्वारा क्रमशः x और y रुपये की धनराशि का योगदान अपनी जेबखर्ची से प्रधान मंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) में किया गया। उनके द्वारा दिए गए योगदान को निम्नलिखित समीकरण द्वारा दर्शाया गया है: अमन और नेहा द्वारा PMNRF के लिए किया गया कुल योगदान ज्ञात कीजिए ।
(B) अलंकृति एक घनाभाकार पानी की टंकी बनाना चाहती है जिसके पूरा भरने पर पानी को संग्रहीत करने की धारिता को बहुपद (x +9x2 + 26x + 24 ) से दर्शाया गया है, जबकि (x +4) टैंक की ऊंचाई को दर्शाता है।
(i) टंकी की ऊंचाई की एकपद, द्विपद या त्रिपद के रूप में पहचान कीजिए।
(ii) घनाभाकार टंकी की धारिता को दर्शाने वाले बहुपद की घात ज्ञात कीजिए ।
(iii) घनाभाकार टंकी के आधार के क्षेत्रफल को दर्शाने वाले बहुपद के लिए व्यंजक ज्ञात कीजिये। साथ ही, लंबाई और चौड़ाई के लिए संभावित व्यंजकों की गणना करें।
(iv) यदि बहुपद 3x 2 + 15x + 18 पानी की मात्रा को दर्शाता है जिसका उपरोक्त पूरी तरह से भरे घनाभाकार टंकी से रिसाव हो चुका है तो
(a) टंकी में बचे हुए पानी की मात्रा को दर्शाने वाले बहुपद के लिए व्यंजक की गणना कीजिए।
(b) वह बहुपद ज्ञात कीजिए जो टैंक में शेष पानी की ऊंचाई को दर्शाता है।
[ संकेत: घनाभाकार टंकी का आयतन / धारीता लंबाई X चौड़ाई x ऊँचाई
= और आधार का क्षेत्रफल = लंबाई x चौड़ाई ]
5. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर दीजिए।
(A) (i) नीचे दिखाए गए प्रत्येक त्रिभुज का लंबकेन्द्र कहाँ स्थित है, इसका वर्णन करें:
(ii) एक रुलर और पेंसिल का उपयोग करके अपने उत्तर पत्रक में रचना के चरणों को पूरा करें, फिर उसके बाद आने वाले प्रश्नों के उत्तर लिखें :
• AABC की रचना करें |
• भुजा BC के मध्यबिंदु D को चिह्नित करें, A को D से मिलाइए ।
• रेखाखंड AD पर एक अन्य बिंदु G इस प्रकार अंकित करें कि AG GD = 2:1 हो।
• भुजा AC और AB के मध्यबिंदु E और F को क्रमशः चिह्नित करें | B को E से और C को F से मिलाइए ।
(a) रेखा खंडों AD, BE और CF को किस नाम / शब्द से जाना जाता है?
(b) क्या रेखा खंड BE और CF भी बिंदु G से गुजरते हैं?
(c) बिंदु G को किस विशेष नाम से जाना जाता है?
6. नीचे दी गई परियोजनाओं में से कोई एक परियोजना तैयार कीजिए ।
(A) कोई भी पुस्तक लें (जैसे कि आपकी गणित की पुस्तक- 1), पुस्तक के किसी भी पृष्ठ को यादृच्छिक
ढंग से इस तरह खोलें कि दाईं ओर के पृष्ठ पर पृष्ठ संख्या 100 से कम हो और पृष्ठ संख्या नोट कर लें। इस क्रियाकलाप को 50 बार दोहराएं और हर बार अल्पविराम से अलग करते हुए पृष्ठ संख्या रिकॉर्ड करें। (उस पृष्ठ संख्या को छोड़ दें जो 100 या अधिक है)।
(i) उपरोक्त यथाप्राप्त आंकड़ों को पंक्तिबद्ध आंकड़ो के रूप में प्रस्तुत कीजिए।
(ii) बराबर मापों के अंतराल लेते हुए जिनमे एक अंतराल 0-10 (10 सम्मिलित नहीं है) हो, एक बारंबारता सारणी बनाइए ।
(iii) उपरोक्त वर्गीकृत आंकड़ों के लिए एक संचयी बारंबारता बंटनसारणी भी बनाएं।
(iv) आंकड़ों के लिए एक आयतचित्र और एक बारंबारता बहुभुज खींचिए।
(B) नीचे एक क्रिकेट टीम द्वारा विभिन्न ओवरों में बनाए गए रनों को दर्शाने वाला आयतचित्र दिखाया गया है । आयतचित्र के आधार पर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए ।
(i) ओवरों के किस अंतराल में क्रिकेट टीम ने अधिकतम रन बनाए ?
(ii) ओवरों के किस अंतरालो में क्रिकेट टीम ने समान संख्या में रन बनाए ?
(ii) उपरोक्त आयतचित्र का उपयोग करके, बराबर मांपों के अंतराल लेते हुए, आंकड़ो के लिए एक वर्गीकृत बारंबारता बंटनसारणी बनाइए ।
(iv) उपरोक्त वर्गीकृत आंकड़ों के लिए एक संचयी बारंबारता बंटनसारणी भी बनाएं।
(v) आंकड़ों के लिए एक बारंबारता बहुभुज खींचिए।
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- 31 January 2025 (For March/April Exam)
- 31 August 2025 (For October/November Exam)
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